Gujarat Technological University Online Interior Design Course

गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स

नमस्ते, फ्लैगशिप डिजाइन एकेडमी के "प्रोफेशनल सर्टिफिकेट इन इंटीरियर डिजाइन कोर्स" में आपका स्वागत है। ये एक सेल्फ-पेस्ड ऑनलाइन इंटीरियर डिजाइन कोर्स है। जो आप अपने पसंदीदा समय पर पढ़ सकते है.

इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स एक 12 महीने का प्रोग्राम है जिस्मे इंटीरियर डिजाइन से संबंधित सभी संपूर्ण विषय शामिल है। इस कोर्स के द्वार विद्यार्थी को प्रैक्टिकल स्किल्स और हैंड्स-ऑन एक्सपीरियंस प्रदान किया जाता है, जिसे वे रियल-वर्ल्ड डिजाइन प्रोजेक्ट्स कर सकते हैं। कोर्स में 9 मॉड्यूल है, और हर मॉड्यूल इंटीरियर डिजाइन से संबंधित विशिष्ट विषयों पर फोकस करता है।

Module 1: Introduction to Interior Design इस मॉड्यूल में विद्यार्थी इंटीरियर डिजाइन के बेजिक्स को सीखेंगे। इसमें लाइन्स, शेप्स और फॉर्म्स का परिचय, साथ ही ऑटोकैड और स्केचअप प्रोग्राम्स का ओवरव्यू भी शामिल है। विद्यार्थी को महत्वपूर्ण इंटीरियर डिजाइन शब्दावली और माप की एनाटॉमी भी सीखी जाएगी।

Module 2: Importance of Materials and Usage इस मॉड्यूल में विद्यार्थी Materials और उनके उपयोग का महत्व सीखेंगे। इसमें Materials के गुणों को समझाना हो, प्रोजेक्ट के लिए सही Materials को कैसे चुनें और Materials को डिजाइन में प्रभावी ढंग से कैसे शामिल करना सिखाया जायेगा।

Module 3: Basic Knowledge of Joinery, Plumbing, and Air Conditioning इस मॉड्यूल में विद्यार्थी जॉइनरी, प्लंबिंग और एयर कंडीशनिंग की बेजिक नॉलेज गेन करेंगे। इसमें अलग अलग प्रकार के ज्वाइनरी को पहचानना और इस्तेमाल करना सीखना होगा, बुनियादी प्लंबिंग सिद्धांत समझ और प्रभावी एयर कंडीशनिंग सिस्टम डिजाइन करना भी सिखाया जाएगा।

Module 4: Basic Knowledge of Lighting इस मॉड्यूल में विद्यार्थी इंटीरियर डिजाइन में लाइटिंग के बेजिक्स के बारे में सीखेंगे। इसमें अलग अलग प्रकार के लाइटिंग फिक्स्चर के बारे नॉलेज दिया जाएगा, लाइटिंग प्लान कैसे बनता है और लाइटिंग का मूड और माहौल क्रिएट करने में क्या रोल होता है इसके बारे में भी सिखाया जाएगा।

Module 5: Basic Knowledge of Color इस मॉड्यूल में विद्यार्थी इंटीरियर डिजाइन में कलर थ्योरी की बेजिक्स के बारे में सीखेंगे। इसमें कलर के गुण, कलर को डिजाइन में इफेक्टिव तरिके से यूज करना और एक स्पेसिफिक स्पेस के लिए काम करने वाले कलर स्कीम कैसे क्रिएट करना है इसके बारे में सिखाया जाएगा। Module 6: Planning and Project Management - Project 1: Residential इस मॉड्यूल में विद्यार्थी इंटीरियर डिजाइन प्रोजेक्ट की प्लानिंग और मैनेजमेंट प्रोसेस के बारे में सीखेंगे। विद्यार्थी एक रियल-वर्ल्ड रेसिडेंटिअल डिजाइन प्रोजेक्ट के द्वार इस नॉलेज को अप्लाई करेंगे, जिस्म डिजाइन कॉन्सेप्ट डेवलप करना, डिजाइन प्लान क्रिएट करना और प्रोजेक्ट को स्टार्ट से फिनिश तक मैनेज करना शामिल है।

Module 7: Planning and Project Management of Commercial - Real Project 2: Office or Showroom इस मॉड्यूल में, विद्यार्थी कमर्शियल इंटीरियर डिजाइन प्रोजेक्ट्स की प्लानिंग और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के बारे में सीखेंगे। वह अपने आगे के प्रोजेक्ट नॉलेज का इस्तेमाल करके ऑफिस या शोरूम दोनों में सी किसी एक प्रोजेक्ट को चुनकर उसके लिए पूरा काम करेंगे डिजाइन कांसेप्ट, प्लान और प्रोजेक्ट को शुरू से लेकर अंत तक सिखाया जायेगा

Module 8: Planning and Project Management of Restaurant or Café Bar - Real Project 3: Restaurant or Café Bar इस मॉड्यूल में, विद्यार्थी रेस्टोरेंट और कैफे बार इंटीरियर डिजाइन प्रोजेक्ट्स की प्लानिंग और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के बारे में सीखेंगे। वह इस नॉलेज को अप्लाई करेंगे एक असली दुनिया के डिजाइन प्रोजेक्ट के लिए एक रेस्टोरेंट या कैफे बार के लिए, डिजाइन कांसेप्ट,प्लान और प्रोजेक्ट को शुरू से लेकर अंत तक सिखाया जायेगा।

Module 9: Process of Learning Establishment of an Interior Design Firm इस् मॉड्यूल में, विद्यार्थी इंटीरियर डिजाइन फर्म की स्थापना के प्रोसेस के बारे में सीखेंगे। इसमें एक बिजनेस शुरू करने के कानूनी और वित्तीय पहलुओं को समझना, एक बिजनेस प्लान का विकास और एक ब्रांड और क्लाइंट बेस का निर्माण शामिल होगा।

इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स के लाभ: ये कोर्स स्टूडेंट्स को इंटीरियर डिजाइन के तत्व और सुविधाओं का विशेष ज्ञान प्रदान करता है। कोर्स के अंत तक, स्टूडेंट्स को इस फील्ड में एक सॉलिड फाउंडेशन मिल जाता है और वो अपने ज्ञान और कला को रियल-वर्ल्ड इंटीरियर डिजाइन प्रोजेक्ट्स कर सकते हैं।कोर्स के छात्रों को रियल-वर्ल्ड डिजाइन प्रोजेक्ट्स के लिए प्रैक्टिकल स्किल्स और हैंड्स-ऑन एक्सपीरियंस प्रदान करता है। ये एक्सपीरियंस इंटीरियर डिजाइन करियर में आगे बढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए अनमोल होता है।

कैरियर के अवसर इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स को पूरा करने से, छात्र इंटीरियर डिजाइनर या फिर सेट डिजाइन और प्रदर्शनी डिजाइन जैसी संबंधित करियर विकल्प के लिए बेहतर सुसज्जित हो जाते हैं।

पात्रता और प्रवेश प्रक्रिया इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को 10वीं पास या हाई स्कूल डिप्लोमा या उसके समकक्ष होना जरूरी है।

अगर आप इंटीरियर डिजाइन करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं या फिर इस फील्ड में अपने ज्ञान और कला को बढ़ाना चाहते हैं, तो गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स एक उत्तम विकल्प है।

ये एक साल का कोर्स स्टूडेंट्स को इंटीरियर डिजाइन के सिद्धांत और प्रैक्टिस का विशेष ज्ञान प्रदान करता है, प्रैक्टिकल स्किल्स और हैंड्स-ऑन एक्सपीरियंस देता है, जो रियल-वर्ल्ड डिजाइन प्रोजेक्ट्स पर अप्लाई किए जा सकते हैं। कोर्स को पूरा करने से, स्टूडेंट्स इंटीरियर डिजाइनिंग और संबंधित क्षेत्रों में करियर के अवसरों के लिए बेटर इक्विप्ड हो जाते हैं।

FAQs प्रश्न - १ गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि क्या है? उत्तर -१. कोर्स 12 महीनों का है और इसमें 9 मॉड्यूल शामिल हैं।

प्रश्न -२. इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स के लिए योग्यता क्या है? उत्तर -२.कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को 10वीं पास या हाई स्कूल डिप्लोमा या उसके समकक्ष होना जरूरी है।

प्रश्न-३. इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स में किस तरह के टॉपिक कवर किए जाते हैं? उत्तर -३. कोर्स में इंटीरियर डिजाइन से संबंध के विषय कवर किए जाते हैं, जैसे कलर थ्योरी, लाइटिंग, स्पेस प्लानिंग, फर्नीचर डिजाइन, मटीरियल सिलेक्शन, सस्टेनेबिलिटी, यूनिवर्सल डिजाइन और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट।

प्रश्न-४. इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स में छात्रों को हैंड्स-ऑन अनुभव मिलेगा या नहीं? उत्तर-४. हां, कोर्स में छात्रों को व्यावहारिक कौशल और हैंड्स-ऑन अनुभव प्रदान किया जाता है, जिसे वो रियल-वर्ल्ड डिजाइन प्रोजेक्ट पर लागू कर सकते हैं।

प्रश्न-५. इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने के बाद करियर के अवसर क्या होते हैं? उत्तर- ५. कोर्स को पूरा करने से, स्टूडेंट्स इंटीरियर डिजाइन रिलेटेड फील्ड्स में करियर ऑपर्चुनिटीज के लिए बेटर इक्विप्ड हो जाते हैं।

Leave a Reply

comments powered by Disqus